Rules For Technicians
Technician Agreement (RepairMitra के लिए शर्तें)
काम का स्वरूप
- Technician RepairMitra प्लेटफॉर्म पर कमीशन आधारित कार्य करेगा।
- Technician और Customer के बीच केवल RepairMitra के माध्यम से ही संवाद और काम होना चाहिए।
- अगर कोई technician customer को future jobs के लिए direct deal करता है, तो ₹1000 की penalty ली जाएगी या तुरंत blacklist किया जा सकता है।
कमीशन और भुगतान / Commission & Payment
- Technician को प्रति कार्य [XX]% कमीशन दिया जाएगा।
- भुगतान Daily, Google Sheet या WhatsApp रिपोर्ट के आधार पर।
- Technician को काम पूरा करने के बाद रिपोर्ट या फोटो भेजना अनिवार्य है।
- यदि ग्राहक ने पेमेंट नहीं किया, तो Technician तुरंत सूचना देगा।
ग्राहक के साथ व्यवहार / Customer Interaction
- Technician को ग्राहक के साथ शिष्टाचार रखना होगा।
- ग्राहक से कोई गुप्त डील, अगला काम directly लेना मना है।
- किसी भी ग्राहक डेटा का दुरुपयोग non-bailable offense माना जाएगा।
क्वालिटी और जवाबदेही / Service Quality
- काम का standard RepairMitra के guidelines के अनुसार होना चाहिए।
- कोई भी खराब सर्विस या complaint की स्थिति में free rework करना अनिवार्य है।
- Tools और parts की जिम्मेदारी technician की होगी, जब तक कंपनी द्वारा न कहा जाए।
5.Complaint Handling Policy
- Job complete hone ke baad 48 घंटे तक, technician को free revisit करना अनिवार्य है अगर कोई complaint आती है।
- अगर technician complaint को ignore करता है, तो uss job ka commission hold rahega.
- 2 बार repeat complaint ignore karne par technician ko suspend kiya ja sakta hai.
6.Job Completion Proof System
Har job ke baad technician ko following details bhejni hogi:
- Customer Name
- Customer Mobile
- Service Type
- Collected Amount
- Before/After Photo (if applicable)
Ye proof WhatsApp ya Google Form ke through bhejna anivarya hai.
7.Presentation & Identity
- अगर कंपनी द्वारा ID card ya uniform दी जाए, तो उसका प्रयोग अनिवार्य है।
- Technician को अपना नाम, ID aur contact customer ko बताना होगा.
8.Fraudulent Activity Clause (Non-Responsive After Payment)
यदि कोई technician customer से service का full या partial payment लेकर:
- काम अधूरा छोड़ देता है
- दोबारा complaint पर response नहीं देता
- फोन कॉल्स को ignore करता है या भाग जाता है
तो ये साफ तौर पर धोखाधड़ी (Fraud / Cheating) की श्रेणी में आएगा।
⚠️ इसके परिणामस्वरूप:
- Technician को Permanent Blacklist किया जाएगा
- Future में किसी भी प्रकार का job नहीं मिलेगा
- RepairMitra को हक है कि technician की जानकारी ग्राहक को दे और
Customer या Platform legal action की तरफ बढ़ सकते हैं - (Indian Penal Code under Section 406 / 417 / 420 – breach of trust & cheating)
Data Privacy Clause
- Customer का नाम, नंबर, address, aur job details केवल कंपनी के उपयोग के लिए होते हैं।
- किसी तीसरे व्यक्ति से share करना या future use के लिए save करना कानूनन अपराध है।
10.Termination Clause
- Company kisi bhi time, बिना notice के technician को suspend / terminate कर सकती है:
- अगर complaint aaye
- Proof na mile
- Repeat violation ho
- Technician खुद service छोड़ना चाहे तो 7 दिन का notice de kar छोड़ सकता है.
कानूनी बाध्यता / Legal Clause
- यह Terms & Conditions IT Act 2000 और Indian Contract Law के तहत मान्य हैं।
- Technician द्वारा “डिजिटल सिग्नेचर” या form भरना, इस पर सहमति मानी जाएगी।
Declaration
“मैं, नीचे साइन करने वाला technician, उपरोक्त सभी terms & conditions को समझता हूँ और अपनी स्वेच्छा से सहमति देता हूँ। मैं इस agreement का पालन करूंगा और customer trust बनाए रखूंगा।”